घरेलू नुस्खे

चेहरा साफ करने का घरेलू नुस्खे


 निखरी रंगत बेदाग त्वचा, चमकदार चेहरा की चाहत भला किसकी नहीं होती, लेकिन ऐसा फेस पाना मुश्किल होता है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो-सी जाती है। कील-मुंहासों के दाग, टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है। जाने उपयोगी ब्यूटी टिप्स:

नारियल तेल और कपूर
धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण त्वचा पर दाने और कील-मुंहासे आ जाते हैं। नारियल तेल में एक टिकिया कपूर मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं । 10 मिनट बाद पानी से धो लें। कच्चे दूध से रोज सुबह चेहरा साफ करने से दाग दूर होते हैं। यह उपाय अल्टरनेट दिन में एक महीने तक आजमाएं।

केले का छिलका-
केला ही नहीं इसके छिलकों के भी बेशुमार फायदे हैं. सेहत बनाने के साथ इसका छिलका आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है. केले के छिलके में मस्से को सुखाने की क्षमता होती है. इसके लिए रात को मस्से वाली जगह पर केले के छिलके को रखकर उस पर कपड़ा बांध लें. ऐसा तब तक करें जब तक मस्सा साफ न हो  जाए.

नींबू का रस-
नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ