फेस मेकअप करने का तरीका


फेस मेकअप करने का तरीका

फेस मेकअप करने का तरीका


आजकल के समय मे लड़के हो या लड़की सभी सुंदर, स्मार्ट और आकर्षित दिखना चाहते है। उन्हे लगता है कि सभी उन्हे एक बार पलट कर ज़रूर देखे और कोई न कोई कॉम्प्लिमेंट ज़रूर मिले। इसके लिए आजकल के समय में मेकअप की बहुत ही बड़ी भूमिका है अगर मेकअप अच्छा हो तो आप के फेस में एक अलग सी चमक आने लगती है और थोड़ा सा भी मेकअप इधर उधर हुआ तो चेहरा खराब दिखने लगता है। तो आज हम आपको चेहरे का मेकअप कैसे करे इसके बारे में बताने जा रहें है।
चलिए जानते है फेस में मेकअप करने के आसान टिप्स

सबसे पहले करे अपने चेहरे को साफ
चेहरे का मेकअप शुरू करने के सबसे पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे फेश वाश से धोए। ध्यान रखे हमे कभी भी अपने चेहरे पर साबून का उपयोग नहीं करना चाहिए। हमेशा फेश वाश से ही चेहरे को धोना चाहिए इससे हमारा चेहरे पर जमी धूल, मिट्टी के कण निकल जाते है और हमारी त्वचा अंदर तक साफ हो जाती है। फेश वाश करने के बाद हमे एक बार अपने चेहरे को क्लिंजर करना चाहिए। इसके लिए आप किसी भी अच्छी कंपनी का क्लीनजिंग क्रीम उपयोग कर सकते है।
इसके बाद करे टोनर का इस्तेमाल
चेहरे को साफ करने के बाद हमे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, टोनर चेहरे को डीप क्लीन (Deep Clean) करता है और हमारे रोम छिद्रो को बंद करता है, जिससे बाहर की गंदगी अंदर नहीं जा पाती, टोनर लगाने का फायदा यह है कि इससे मेकअप नहीं फैलता है।
फिर कोई पसंदीदा मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन
अगर आपका चेहरा पूरी तरह से मॉइश्चराइज्ड और सन-प्रोटेक्ट नहीं है तो किसी भी तरह का मेकअप आपके चेहरे को एक अच्छा लुक नहीं दे सकेगा। इसलिए मेकअप करने के लिए अपने चेहरे पर एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके बाद चेहरे के साथ ही हाथ और पैर पर भी सनस्क्रीन को लगाना न भूलें।
फेस मेकअप के लिए प्रायमर का उपयोग
अपने चेहरे की स्किन को साफ़ करने के बाद ही प्रायमर का यूज करे। प्रायमर लगाने से चेहरे पर जो भी कील मुहासे या दाग धब्बे होते है तो वह आसानी के साथ छिप जाती है और इससे आपकी स्किन एक समान सी लगने लगती है। ध्यान रखे स्किन में गलो प्रायमर का ही यूज करे जिससे आपके मेकअप मे गलो सा निखार आ सकेगा। साथ ही एक बात ध्यान रखे प्रायमर को कभी भी आंखो के नीचे नहीं लगाना चाहिए।
चेहरे में फ़ाउंडेशन का करे उपयोग
चेहरे के मेकअप के लिए फ़ाउंडेशन बहुत ही ज़रूरी माना जाता है क्योंकि इससे आपके चेहरे का बेस तैयार होता है जिससे कि चेहरे का रंग निखरकर सामने आता है। फ़ाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन के रंग से मैच करता हुआ ही लेना चाहिए।
फ़ाउंडेशन को चेहरे में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले गालों पर फिर माथे पर, नाक पर, ठूढी पर डॉट डॉट करके लगाए जिसे मिक्स करने मे बहुत ही आसानी होती है।

फ़ाउंडेशन को हमेशा गर्दन और कानो पर भी ज़रूर लगाना चाहिए, जिससे मेकअप मे एक समानता रहती है। फ़ाउंडेशन को लगाने के लिए किसी भी अच्छी कंपनी के ब्रश को ही इस्तेमाल में लाए।

चेहरे में कंसीलर का करे इस्तेमाल
कंसीलर चेहरे के मेकअप में एक जादुई बदलाव लाता है। अगर चेहरे पर कही भी काले धब्बे नजर आ रहे है तो उस जगह पर भी कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते है। कंसीलर को चहरे में स्पांज की मदद से थपथपाते हुए बराबर तरीके से लगाए| इसके बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं| यदि आपकी नाक कुछ चपटी हुई है तो आप नाक को पतला दिखाने के लिए नाक के दोनों तरफ हल्के रंग का कंसीलर लगाएं इसे आपकी नाक की लंबाई ठीक ठाक दिख सकती है।
चेहरे में टच-अप के लिए फ़ेस पाउडर का इस्तेमाल
आपके फेस के मेकअप में हमेशा फ़ेस पाउडर का ही इस्तेमाल टच-अप के लिए होता है इसे चेहरे में थोपना नहीं चाहिए। फ़ेस पाउडर ज्यादा लगाने से कभी कभी चेहरा खराब-सा दिखने लगता है इसलिए पाउडर को एक लिमिट तक का ही लगाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ